Politics

महाराष्ट्र, राजस्थान, हरियाणा और कर्नाटक के राज्यसभा चुनाव में कौन जीता और कौन हारा?

Published

on

Nazneen Yakub – Mumbai Uncensored, 11th June 2022

महाराष्ट्र, राजस्थान, हरियाणा और कर्नाटक में राज्यसभा चुनाव हुए थे। जिसके नतीजे सामने आ चुके हैं। 

यह चुनाव राज्यसभा की १६ सीटों के लिए था। जिसमें से महाराष्ट्र से भाजपा को 3 सीट से जीत हासिल हुई। तो वहीं शिवसेना, कांग्रेस और एमएसपी के गठबंधन ने एक-एक सीट से ही जीत  मिली है। हरियाणा से भाजपा ने दोनों सीट जीती और कर्नाटक से भाजपा ने ३ सीट से जीती है। तो वहीं कांग्रेस को कर्नाटक से १ सीट मिली , राजस्थान में कांग्रेस ने ३ सीट से जीत हासिल की और भाजपा को 1 सीट से जीत मिली है।

राजस्थान में कांग्रेस पार्टी को बड़ी जीत हासिल हुई है। यहां से मुकुल वासनिक, रणदीप सुरजेवाला और प्रमोद तिवारी ने कांग्रेस की 3 सीट से जीत हासिल की है। तो वहीं भाजपा के घनश्याम तिवारी को १ सीट मिली, भाजपा ने निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा का समर्थन किया था जो चुनाव हार गए।

कर्नाटक से भाजपा ने शानदार जीत हासिल की है। यहां से केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, दक्षिण अभिनेता जग्गेश और लहर सिंह सिरोया ने ३ सीट से जीत हासिल की है। वहीं कांग्रेस की तरफ से पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश को १ सीट से जीत मिली है। कांग्रेस के मंसूर अली खान हार गए। इसके अलावा जेडीएस की ओर से डी कुपेंद्र रेड्डी भी हार गए हैं। 

हरियाणा से भाजपा के कृष्ण लाल पंवार और कार्तिकेय शर्मा ने जीत हासिल की है। तो वहीं  कांग्रेस के उम्मीदवार अजय माकन हार गए है। 

महाराष्ट्र में भाजपा को जीत की बड़ी कामयाबी हासिल हुई है। यहां से भाजपा के ३ प्रत्याशी पीयुष गोयल, अनिल बोंडे और धनंजय महाडिक ने जीत हासिल की है। तो वहीं 

कांग्रेस की ओर इमरान प्रतापगढ़ी शिवसेना के संजय राउत और राकांपा के प्रफुल्ल पटेल ने गठबंधन में एक- एक सीट जीत मिली है। इसके अलावा शिवसेना के संजय पवार हार गए हैं।

राज्यसभा चुनाव पर महाराष्ट्र के पूर्व सीएम और भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि आज हम सभी के लिए बहुत खुशी की बात है कि महाराष्ट्र में राज्यसभा के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के तीनों प्रत्याशी चुनकर आए हैं। पीयूष गोयल को सबसे ज्यादा ४८ वोट मिली हैं, अनिल बोंडे को भी ४८ वोट मिली हैं। हमारे तीसरे प्रत्याशी भी शिवसेना के संजय राउत से ज्यादा वोट लेकर चुनकर आए हैं। भाजपा की ताकत आज हमको देखने को मिली है।

तो कांग्रेस नेता इमरान प्रतापगढ़ी ने कहा, ‘मैंने शिवसेना के संजय राउत और राकांपा के प्रफुल्ल पटेल के साथ-साथ जीत हासिल की है। मैं विधायकों को धन्यवाद देता हुं। हमें दुख है कि (महा विकास अघाड़ी) के चौथे उम्मीदवार संजय पवार नहीं जीत सके। 

बता दें कि संजय राउत ने ४१ वोटों के साथ जीते और कांग्रेस की तरफ से इमरान प्रतापगढ़ी ४४  वोट से जीत हासिल की। वहीं एनसीपी के प्रफुल्ल पटेल ४३ वोट से जीतने में कामयाब रहे है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending

Exit mobile version